Wednesday, January 30, 2008

मलेशिया: मंदिरों में मोमबत्ती जलाने पर विवाद

कुआलालंपुर।मलेशिया में हिंदू राइट्सएक्शन फोर्स [हिंड्राफ] के पांच नेताओं की गिरफ्तारी के विरोध में देश के हिंदू मंदिरों में मोमबत्ती जलाकर किए गए प्रदर्शन की भारतीय मूल के मलेशियाईमंत्री एस सामी वेल्लूने निंदा की है।

उन्होंने कहा, पूजा स्थल पर इस अपवित्र कार्य द्वारा 20लाख से अधिक हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचा है। दरअसल, हिंदू समुदाय मंदिरों में मोमबत्ती नहीं जलाते हैं। हम लोग मंदिरों में कुट्टूविलाकू[दीया] जलाते हैं। इस कदम से हिंदुओं को ठेस पहुंची है।

मलेशियाईअखबार द न्यू स्ट्रेट्सटाइम्स ने सोमवार को इस संबंध में खबर प्रकाशित की है। गौरतलब है कि पिछले साल 15नवंबर को एक विरोध रैली आयोजित करने के कारण आंतरिक सुरक्षा कानून के तहत हिंद्राफ के पांच नेताओं को गिरफ्तार किया गया था।

सरकार ने इन नेताओं पर आतंकियों से सांठ-गांठ का आरोप लगाया था। लेकिन इन नेताओं ने इससे इनकार किया। सरकार ने इस रैली को गैरकानूनी करार दिया था।

गौरतलब है कि मलेशिया में हिंड्राफ तमिल हिंदुओं का नेतृत्व करता है। वहीं मलेशियाईमूल के भारतीय समुदाय का नेतृत्व मलेशियाईइंडियन कांग्रेस [एमआईसी] के मंत्री वेल्लूकरते हैं। मलेशिया में उत्तर भारत के हिंदी भाषी लोगों का भी अपना समूह है।

मलेशियाईसमाचार पत्र द स्टार का कहना है कि देश में सभी राजनीतिक दल समय से पूर्व होने वाले आम चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। दरअसल, मलेशिया के प्रधानमंत्री अब्दुल्लाहअहमद बदवईने एक साक्षात्कार में कहा था कि वह समय से पूर्व आम चुनाव कराएंगे।

No comments: